Events (Shiksha Daan Mahotsav ( 22-04-2023 ))



समर्पण संस्था द्वारा '' शिक्षा दान का महत्व" पर व्याख्यान व बैठक आयोजित ….
एज्युकेशनल एम्बेसेडर व जरूरतमंद विद्यार्थियों से 30 अप्रैल तक माँगे आवेदन…2 जूलाई को होगा शिक्षा दान महोत्सव ..

शान्ति, समृद्धि व सतत विकास का आधार है शिक्षा दान ।
               - डॉ. दौलत राम माल्या

    जयपुर, 22 अप्रेल । " शिक्षा दान दुनिया में शांति, समृद्धि व सतत विकास आधार है ।यह समाज व विश्व कल्याण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ।शिक्षा दान से बढ़कर कोई दान नहीं है। अन्न, वस्त्र, औषधि, धन,भोजन आदि के दान एक न एक दिन खत्म हो जाते है। लेकिन शिक्षा का दान कभी खत्म नहीं होता है वह आजीवन साथ रहता है । " उक्त विचार समर्पण संस्था के संस्थापक अध्यक्ष आर्किटेक्ट डॉ. दौलत राम माल्या ने वस्त्र बैंक परिसर, श्री कल्याण नगर करतारपुरा में '' शिक्षा दान का महत्व" पर आयोजित व्याख्यान में व्यक्त किये।
   डॉ० माल्या ने अपने व्याख्यान में पीपीटी प्रजेन्टेशन द्वारा बताया कि शिक्षा उस सूर्य के समान है जिससे हमें स्वयं के साथ परिवार , समाज व पूरी दुनिया को फ़ायदा मिलता है । शिक्षा से ही हम जीवन की दशा व दिशा बदल सकते है । सभी को शिक्षा देना सत्ता, शासन व समाज की ज़िम्मेदारी है ।
   डॉ. माल्या ने समर्पण संस्था द्वारा निर्धन विद्यार्थियों की शिक्षा के लिए किये जा रहे नवाचार "एज्यूकेशनल एम्बेसेडर" अभियान के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि संस्था द्वारा आर्थिक सम्पन्न व्यक्ति जो पे बैक टू सोसायटी की भावना रखते हैं। उन्हें एक निर्धन विद्यार्थी की शिक्षा की जिम्मेदारी देकर  एज्युकेशनल एम्बेसेडर नियुक्त किया जा रहा है। शैक्षिक सत्र 2023-24 के लिए 30 अप्रैल तक आवेदन आमंत्रित किये गये है । इसके साथ ही जरूरतमंद विद्यार्थियों से भी  30 अप्रैल तक आवेदन मांगे गये है।
    कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे संस्था के प्रधान मुख्य सलाहकार व पूर्व जिला न्यायाधीश श्री उदय चन्द बारूपाल  ने कहा कि “ सेवा हमारे जीवन में सकारात्मक भाव पैदा करती है ।जरूरतमंद को शिक्षा देना महान कार्य है ।इस अवसर पर संस्था के मुख्य सलाहकार वरिष्ठ समाजसेवी श्री अरूण अग्रवाल ने भी अपने विचार व्यक्त किये ।
    बैठक मे संस्था की नवगठित प्रबन्ध कार्यकारिणी  को शपथ भी दिलाई गई ।और 9 वाँ शिक्षा सहायता व एज्यूकेशनल एम्बेसेडर अधिवेशन 'शिक्षा दान महोत्सव " के रूप में 2 जूलाई को आयोजित करने का निर्णय लिया गया ।
सादर प्रकाशनार्थ

भवदीय,
राम लाल रोशन
प्रवक्ता, समर्पण संस्था, जयपुर